मोबाइल Video एडिटिंग कैसे सीखें?

 Mobile विडिओ editing एक कला है जिसको सीखना अपने आप में  एक महा युद्ध है।  लेकिन दुनिया की ऐसी कोई कलाकारी नहीं जिसको सिखा न जा सके। आज अक युग वीडियो, Image और text  का ही है। जिस चीज के बारे में  हम पढ़कर नहीं कर पाते उसे देखकर कर सकते है। 

मोबाइल Video एडिटिंग कैसे सीखें?


आज का युग डिजिटल है बस जरूरत है तो सिर्फ सही रस्ते की।  वीडियो एडिटिंग सिखने के लिए यूट्यूब एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिये बड़ी ही आसानी से इसको सीख सकते है। 

मोबाइल एडिटिंग सीखने के लिए आपको निम्नलिखित कदमों का पालन कर सकते हैं:


1. सोशल मीडिया एप्लीकेशन सीखें: बहुत सारे मोबाइल ऐप्स, जैसे कि Instagram, Snapchat, और TikTok, एडिटिंग टूल्स के साथ आते हैं। आप इन ऐप्स का उपयोग करके वीडियो और फोटो को संपादित करने का प्रैक्टिस कर सकते हैं।


2. मोबाइल एडिटिंग ऐप्स डाउनलोड करें: आपके स्मार्टफोन के ऐप स्टोर से मोबाइल एडिटिंग ऐप्स डाउनलोड करें, जैसे कि Adobe Lightroom, Snapseed, VSCO, और Kinemaster (वीडियो संपादन के लिए)। इन ऐप्स को सीखने के लिए उपयोग करें और वीडियो ट्यूटोरियल्स देखें।

3. ऑनलाइन ट्यूटोरियल्स देखें: वीडियो सामग्री साझा करने वाली वेबसाइट्स जैसे कि YouTube पर आपको बेहतरीन एडिटिंग ट्यूटोरियल्स मिलेंगे। आप वहां वीडियो संपादन के टिप्स और ट्रिक्स सीख सकते हैं।


4. क्रिएटिविटी बढ़ाएं: आपको स्वयं को आवाजाही, फोटोग्राफी, और वीडियो संपादन में रुचि लेनी होगी। अपनी क्रिएटिविटी को बढ़ाने के लिए नए प्रोजेक्ट्स का प्रैक्टिस करें और नए टेक्नीक्स सीखें।


5. समृद्धि करें: आपको संपादन कौशल को सिखते समय समृद्धि करने की कोशिश करनी चाहिए। आपके संपादन कौशल को नियमित अभ्यास से बेहतर बनाने के लिए प्रतिदिन कुछ समय निकालें।

6. व्यक्तिगत प्रोजेक्ट्स करें: एक बार जब आपके पास संपादन कौशल हो जाएं, तो व्यक्तिगत प्रोजेक्ट्स पर काम करने का प्रयास करें। यह आपके संपादन कौशल को और भी निखर सकता है और आपके पोर्टफोलियो को बढ़ावा दे सकता है।


समय और प्रैक्टिस के साथ, आप मोबाइल एडिटिंग कौशल में माहिर हो सकते हैं और वीडियो और फोटो को आपकी खुद की रूचि और स्टाइल में संपादित कर सकते हैं।

Video Editing

Kinemaster

Lightroom

VSDC

Image Editing



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने