सीएम योगी ने दिए निर्देश : UP police recruitment में बुधवार से आवेदन

 Credit : fangirlish UP police Recruitment  में बुधवार से आवेदन

Chief Minister Yogi Adityanath ने मुख्य सचिव गृह को इस बार होने वाली police recruitment में सभी रेलवे बोर्ड की आयु सीमा में तीन साल की छूट दिए जाने के निर्देश दिए हैं।


UP police recruitment: सीएम योगी ने सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को तीन साल की छूट देने के दिए निर्देश

UP police recruitment: परीक्षा।

Chief Minister Yogi Adityanath ने मंगलवार को 60,244 पदों पर होने वाली भर्ती में सभी ग्रेड के ग्रेड में तीन साल की छूट का आदेश दिया है। वृषभ द्वारा आयु सीमा में छूट की मांग का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव गृह संजय प्रसाद को इस संबंध में संशोधन करने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि आयु सीमा में छूट देने के लिए कई राजाओं ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था।


असल में, Police recruitment की अधिसूचना जारी होने के बाद आयु सीमा को लेकर असंतोष पैठ रहा था। पश्चिम बंगाल की मांग पर केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान, भाजपा के अल्पसंख्यक समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष समेत कई लोगों ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था। इससे पहले समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी जयन्त सिंह ने भी आयु सीमा में छूट की मांग की थी। वहीं, उच्च न्यायालय में भी इस संबंध में जिल्दें कर दी गई हैं। 

सबसे बड़ा नामांकन सामान्य वर्ग की आयु सीमा को लेकर राठौड़ रही थी। असल, पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा सामान्य वर्ग के बच्चों की आयु सीमा 18 से 22 वर्ष निर्धारित की गयी है। पुलिस में भर्ती के लिए युवा युवाओं की भर्ती हो रही थी कि साल 2018 के पांच साल बाद करीब 60 हजार युवाओं की भर्ती हो रही है।


इस तरह छूट

Chief Minister Yogi Adityanath के आदेश के बाद सामान्य वर्ग के समान संरचना 18 वर्ष से अधिक हो, लेकिन 25 वर्ष पूरी न हो, आवेदन कर भुगतान। इसी तरह 28 साल से कम उम्र की महिलाएं और 30 साल से कम उम्र की महिलाएं अन्य सामग्रियों के साथ मिलकर आवेदन कर सकती हैं।

पांच साल की देरी

बच्चों की डेडलाइन से पांच साल की देरी हुई, बच्चों की उम्र सीमा से ज्यादा हो गई। इससे पुलिस में भर्ती होने का मौका नहीं मिल सका। बता दें कि साल 2018 में जवानों की कुल 49,568 पदों पर भर्ती हुई थी। इनमें नागरिक पुलिस के 31,360 और पीएसी के 18,208 पद शामिल थे।


युवाओं के हितों और उनके संस्थागत भविष्य के लिए सरकार पूरी तरह से अलग है। इसी क्रम में यूपी पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पद पर भर्ती के लिए प्रक्रिया जारी करने के लिए सभी ग्रेड के ग्रेड आयु में तीन साल के लिए छूट का निर्णय लिया गया है।- योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने